सर्दी हो या गर्मी, खुजली को ऐसे करें दूर (वीडियो सहित) - Nai Ummid

सर्दी हो या गर्मी, खुजली को ऐसे करें दूर (वीडियो सहित)


सर्द मौसम जितना खुशगवार और गुड फिलिंग कराता है उतनी ही परेशानियां भी साथ लाता है। इस मौसम में सर्दी, जुकाम, खांसी के अलावा सबसे ज्यादा जो परेशानी होती है वो है स्किन की परेशानी। इस मौसम में स्किन पर सबसे ज्यादा खुजली की समस्या रहती हैं जिसकी वजह से स्किन पर खुजा-खुजा कर रैशेज बन जाते हैं।

सिर के अलावा सर्दियों में ड्राईनेस के कारण खुजली हाथ, पैर, सिर, गर्दन या शरीर के किसी भी अंग पर हो सकती हैं। खुजाने पर कुछ समय के लिए तो आराम मिल जाता है लेकिन फिर से उस जगह पर खुजली होने लगती है और ज्यादा खुजाने से उस अंग पर चोट या इन्फेक्शन होने की संभावना बढ़ जाती हैं। लेकिन अगर खुजली शरीर के कई अंगो पर एक साथ हो जाए तो उसे ठीक करना मुश्किल हो जाता हैं।

वीडियो यहाँ देखें - https://youtu.be/ZVggIcyjnQI


लेकिन आप परेशान ना हो क्यों कि आज हम आपके लिए ऐसे आसान टिप्स लेकर आए हैं जिसकी सहायता से आप आसानी से अपनी खुजली को दूर कर सकते हैं।

इन उपायों का ना तो कोई साइड इफेक्ट है और ना ही इससे आपके शरीर को किसी खास एलर्जी का सामना करना पड़ेगा। तो चलिए जानते हैं इन टिप्स के बारे में -

एलोवेरा जेल :- रात को सोने से पहले जब आप नाइट सूट पहने, उस समय अपने पूरे शरीर पर एलोवेरा जेल लगा एलोवेरा जेल में ऐंटिफंगल प्रापर्टीज होती हैं और यह विटमिन-ई से भरपूर होता है। ये दोनों ही खूबियां इसे त्वचा के लिए बेस्ट बनाती हैं। इसे लगाने से ना त्वचा रूखी होती और ना ही खुजली की समस्या होती है।

सरसों का तेल :- सर्दियों में खुजली होने का आम कारण स्किन में ड्राईनेस होता है और ड्राईनेस दूर करने के लिए सरसों के तेल से अच्छा कोई और उपाय हो ही नहीं सकता है। पहले समय में हमारे बुजुर्ग नहाने से पहले अपनी बाडी में सरसों का तेल लगाते थे। ताकि उनके शरीर की खुश्कीस दूर हो जाए। आप भी ऐसा ही कर सकते हैं। जी हां सरसों को तेल स्किन में अंदर जाकर उसे पोषण और नमी देता है जिससे खुजली से छुटकारा पाने में हेल्प मिलती है।

नीम :- कड़वी नीम को स्किन के लिए मीठा माना जाता है। जी हां नीम आपकी स्किन के लिए बहुत ही अच्छी होती है। नीम के पत्ते में एंटीसेप्टिक और एंटी बायोटिक गुण होते हैं जो खुजली को दूर भगाने में हेल्प करती है। नीम के पत्तों को पानी में उबाल लें और फिर इसके गुनगुने या फिर ठंडा होने पर नहाएं। या नीम के पत्ते पीसकर दही में मिलाकर खुजली वाली जगह पर लगाएं।

नींबू :- नींबू खुजली दूर करने वाला सबसे अच्छा घरेलू उपाय है। और सबसे अच्छी बात ये आपके घर में आसानी से मिल भी जाता है और इस होम रेमिडी का इस्तेेमाल बरसों से किया जा रहा है। जी हां नींबू में एसिडिक और सिट्रिक एसिड होते हैं जो स्वभाव में एंटीसेप्टिक और एंटी इर्रिटेटिंग होता है जिससे खुजली के ट्रीटमेंट में हेल्प मिलती हैं। इस होम रेमेडी को बरसो से इस्तेमाल किया जाता रहा हैं। नींबू के रस को पानी में निचोड़ ले और खुजली वाले जगह पर इसे लगा लें। आपको हल्की जलन महसूस हो सकती हैं। या दो चम्मच तुलसी के पत्तों का रस और दो चम्मच नींबू का रस दोनों को मिलाकर खुजली वाली जगह पर काटन की हेल्प से लगा लें।

गेंदे की पत्तियां :- गेंदा के पौधे की पत्तियों में एंटीबैक्टीरियल, एंटी वायरल और एंटीफंगल गुण पाए जाते हैं। जिससे आपकी खुजली की समस्या दूर होती है। इसके लिए आप गेंदे की कुछ पत्तियों को पानी में डालकर उबाल लें। खुजली वाली जगह पर इस पानी को डालकर सफाई करें। अगर आप लगातार 7 दिनों तक ऐसा करती हैं तो आपकी खुजली जड़ से खत्म हो जाएगी। गेंदे का पौधा तो आपको आसानी से कहीं भी मिल जाएगा।

Previous article
Next article

Leave Comments

टिप्पणी पोस्ट करें

Articles Ads

Articles Ads 1

Articles Ads 2

Advertisement Ads