कोविड-19 टीका से नार्वे में 23 लोगों की मौत - Nai Ummid

कोविड-19 टीका से नार्वे में 23 लोगों की मौत


नॉर्वे में फाइजर के कोविड-19 वैक्सीन का पहला टीका लेने के कुछ ही दिनों के अंदर 23 लोगों की मौत हुई है, जिनमें से 13 की मौत की वजह टीके के साइड इफेक्ट हैं। ये तेरह लोग एक नर्सिंग होम के मरीज़ थे और उनकी उम्र 80 साल के क़रीब थी।

 न्यूयॉर्क पोस्ट की रिपोर्ट की मानें तो सभी 13 मृतक नर्सिंग होम के मरीज थे और कम से कम 80 साल की उम्र के थे।नॉर्वेजियन मेडिसिन्स के मुख्य फिजिशियन सिगर्ड होर्टेमो के हवाले से न्यूयॉर्क पोस्ट ने कहा, ‘हो सकता है वैक्सीन से होने वाली सामान्य प्रतिक्रियाओं बुखार और जी मिचलाने ने कुछ मरीजों में घातक प्रभाव डाला हो। ’हालांकि, इसके बावजूक अधिकारी गंभीर चिंता नहीं जता रहे हैं  और अपना पूरा ध्यान वैक्सीन उपलब्ध कराने पर दे रहे हैं।

बता दें कि नॉर्वे में 30,000 से अधिक लोगों को पिछले महीने के अंत से फाइजर या मॉडर्न कोरोना वायरस वैक्सीन का पहला टीका मिला है। एजेंसी के चिकित्सा निदेशक स्टीनार मैडसेन ने कहा है कि एजेंसी इससे चिंतित नहीं है। यह बिल्कुल स्पष्ट है कि इन टीकों में बहुत कम जोखिम होता है, जिसमें बहुत नाजुक रोगियों के लिए एक छोटा-सा अपवाद होता है। डॉक्टरों को अब सावधानीपूर्वक विचार करना चाहिए कि किसे टीका लगाया जाना चाहिए। जो लोग बहुत कमजोर होते हैं और जीवन के अंत में व्यक्तिगत मूल्यांकन के बाद टीका लगाया जा सकता है। 

Previous article
Next article

Leave Comments

टिप्पणी पोस्ट करें

Articles Ads

Articles Ads 1

Articles Ads 2

Advertisement Ads