जनगणना वि. सं. 2078 के मुताबिक, नेपाल की जनसंख्या तीन करोड़ होने का अनुमान - Nai Ummid
3033-px-757.jpg

जनगणना वि. सं. 2078 के मुताबिक, नेपाल की जनसंख्या तीन करोड़ होने का अनुमान


10 वर्ष के बाद नेपाल में राष्ट्रीय जनगणना का काम होने जा रहा है। और इस जनगणना के अनुमान के अनुसार, अगले वर्ष यानी वि.सं. 2078 तक नेपाल की जनसंख्या 3 करोड़ होगी। वहीं लगभग 70 लाख परिवार होने का अनुमान है।


सोमवार को हुए एक कार्यक्रम में तथ्यांक विभाग के महानिर्देशक नेविनलाल श्रेष्ठ ने बताया कि आगामी जनगणना में देश की जनसंख्या तीन करोड़ और 70 लाख परिवार होने का अनुमान है। यह तथ्यांक जनगणना करनेवाली प्रमुख निकाय तथ्यांक विभाग ने प्रारम्भिक अनुमान के आधार पर निकाला है।

बता दें कि नेपाल का 12वां जनगणना वि. सं. 2078 में ज्येष्ठ 25 गते से शुरू होकर आषाढ़ 8 गते तक चलेगा। इस बार के जनगणना राष्ट्रिय अभियान के लिए मूल नारा होगा - ‘मेरो गणना, मेरो सहभागिता, राष्ट्रिय जनगणना 2078'। इस जनगणना को 43 हजार गणक और नौ हजार सुपरिवेक्षक कर्मचारी तथ्यांक संकलन के काम को अंजाम देंगे। 

श्रेष्ठ के अनुसार, इस जनगणना में पहली बार घर स्वामित्व सम्बन्धी विस्तृत तथ्यांक संकलन किया जाएगा। इसके अनुसार घर का स्वामित्व, प्रयोग, संचरना आदि के बारे में जानकारी ली जाएगी। इसी प्रकार जनगणना में परिवार द्वारा उपभोग किये जा रहे सुविधाओं जैसे खानेपानी, शौचालय, एलपीजी गैस, बिजली, टेलीविज़न, फोन, गाड़ी के आंकड़ों को भी शामिल किया जाएगा। 

इस जनगणना में महिला के नाम के घर और जमीन का ब्यौरा अलग ही तथ्यांक में रखा जाएगा। 


Previous article
Next article

Leave Comments

टिप्पणी पोस्ट करें

Articles Ads

Articles Ads 1

Articles Ads 2

Advertisement Ads