कमाल : 7600 टन की बिल्डिंग को बिना तोड़े चीन ने किया दूसरे जगह शिफ्ट (वीडियो सहित) - Nai Ummid
3033-px-757.jpg

कमाल : 7600 टन की बिल्डिंग को बिना तोड़े चीन ने किया दूसरे जगह शिफ्ट (वीडियो सहित)


चीन के इंजीनियरों ने एक ऐसा कमाल किया है, जिसपर आसानी से विश्वास नहीं होगा। लेकिन ऐसा वास्तव में कारनामा हुआ है। चीन के शंगाई स्थित 7600 टन वजनी एक स्कूल को चीनी इंजीनियरों ने बिना तोड़े एक जगह से दूसरे जगह शिफ्ट कर दिया है। इस काम को बिल्कुल बेजोड़ तरीके से अंजाम दिया गया। जिसकी मिसाल पूरी दुनिया के सामने है।

वीडियो यहाँ देखे ...



बता दें कि इस स्कूल को 1935 में बनाया गया था। स्थानीय प्रशासन के अनुसार, पुराने जगह को खाली कर वहां नया भवन बनना था जिसके लिए स्कूल की बिल्डिंग को हटाना जरूरी था। ऐतिहासिक इमारत होने के कारण इंजीनियरों ने इसे तोड़कर गिराने की जगह इसे शिफ्ट करने के बारे में विचार बनाया और वे इसमें सफल भी रहे।

चीन मीडिया के मुताबिक, इंजीनियरों ने इसके लिए 198 रोबोटिक टूल का इस्तेमाल किया गया और इस इमारत को खिसकाकर करीब 62 मीटर दूर ले जाया गया। इस काम में करीब 18 दिनों का समय लगा और 15 अक्टूबर को इस काम को सम्पन्न कर लिया गया।

गौरतलब हो कि अभी तक इमारतों को बड़े प्लेटफ़ॉर्म पर ज़्यादा क्षमता वाली रेल या क्रेन से खींचा जाता था, लेकिन इस काम में रोबोटिक लेग्स का इस्तेमाल किया गया। जो अपने आप में अनोखा था। 

रिकॉर्ड की बात करें तो इससे पहले 2017 में, 135 साल पुराने क़रीब दो हज़ार टन के ऐतिहासिक बौद्ध मंदिर को भी लगभग 30 मीटर खिसकाया गया था। जिसमें करीब 15 दिन लगे थे। इसके बाद यह दूसरा सबसे बड़ा कारनामा है जो कि बिल्कुल नायाब है।


Previous article
Next article

Leave Comments

टिप्पणी पोस्ट करें

Articles Ads

Articles Ads 1

Articles Ads 2

Advertisement Ads