यदि आप भी ‘कपल चैलेन्ज’ में शामिल हो रहे हैं तो हो जाये सावधान! - Nai Ummid
3033-px-757.jpg

यदि आप भी ‘कपल चैलेन्ज’ में शामिल हो रहे हैं तो हो जाये सावधान!

Pic Source- Google

कोरोना के इस दौर में आजकल कपल चैलेंज का ट्रेंड चल पड़ा है। हर कोई इस कपल चैलेंज में शामिल होना चाहता है। इसलिए आजकल सोशल मीडिया के अंतर्गत फेसबूक में कपल चैलेन्ज का पोस्ट आसानी से नजर आ जाएगा। लेकिन आप जानते हैं कि पति-पत्नी को फोटो सोशल मीडिया पर शेयर करना आपके लिए मुसीबत बन सकती है?

यदि आप भी इसके हिस्सा बन चुके हैं या इस कपल चैलेन्ज में हिस्सा लेने जा रहे हैं तो हो जाईए सावधान। क्योंकि, इसे लेकर भारत के पुणे पुलिस ने चेतावनी देते हुए कहा है कि ‘सावधान रहें, कहीं इस चैलेंज के चलते आप किसी बड़े साइबर क्राइम का शिकार न हो जाए।

पुलिस ने आगे चेताते हुए कहा है कि ‘‘इन दिनों सोशल मीडिया साइट फेसबुक पर लोग अपनी वाइफ के साथ तस्वीरें तो साझा कर दे रहे हैं। लेकिन, इसका अंजाम नहीं जानते हैं। साइबर क्रिमनल इन तस्वीरों का गलत इस्तेमाल कर सकते हैं। इन तस्वीरों का इस्तेमाल मार्फिंग, रिवेंज, पोर्न, डीपफेक आदि से संबंधित साइबर अपराधों के लिए किया जा सकता है।’

पुलिस अधिकारियों के अनुसार, उन्हें कई लोगों से शिकायतें मिली हैं। जिन्होंने इस तरह का उत्पीड़न झेला है। उनकी संबंधित कपल के तस्वीरों और व्यक्तिगत जानकारी का दुरुपयोग कर उन्हें ब्लैकमेल व अश्लील वेबसाइटों पर अपलोड तक किया गया है।

पुणे साइबर पुलिस स्टेशन के पुलिस इंस्पेक्टर जयराम पाइगुडे ने पत्रकारों से कहा कि सोशल मीडिया पर अपनी व्यक्तिगत जानकारी पोस्ट करने से पहले लोगों को सतर्क रहना बेहद जरूरी है।

बता दें कि ऐसी घटना पहली बार नहीं हुआ है जब ऐसी चेतावनी दी गई है। दिल्ली पुलिस समेत कई अन्य साइबर पुलिस आए दिन लोगों को अपनी तस्वीरों को साझा करने से मना करते रहते हैं। इस मामले में खासकर महिलाओं व लड़कियों को सावधान रहने की जरूरत है। 


Previous article
Next article

Leave Comments

टिप्पणी पोस्ट करें

Articles Ads

Articles Ads 1

Articles Ads 2

Advertisement Ads