झटका: आखिर क्यों कोविड-19 वैक्सीन के ट्रायल पर लगी रोक - Nai Ummid
3033-px-757.jpg

झटका: आखिर क्यों कोविड-19 वैक्सीन के ट्रायल पर लगी रोक


पूरी दुनिया कोरोना संक्रमण के कारण हैरान-परेशान है। और लोग बेसब्री से कोविड-19 के वैक्सीन का इंतजार कर रहे हैं। लेकिन इंतजार को फिर एक झटका लगा है। हुआ यूं कि एस्ट्राजेनेका ने सुरक्षा कारणों के कारण इस वैक्सीन पर रोक लगा दी है। जिससे एस्ट्राजेनेका वैक्सीन के कई और परीक्षण भी प्रभावित हुए हैं। कहा जा रहा था कि वो कोरोना से लड़ने में कारगार हथियार होगी।

बता दें कि एस्ट्राजेनेका अमरीकी कंपनी है। और कोरोना वायरस की वैक्सीन की तैयारी करने में जुटी थी। और माना जा रहा था कि कंपनी जल्द कोरोना वायरस की वैक्सीन को तैयार कर लेगी। लेकिन एस्ट्राजेनेका ने अपने अंतिम चरण के वैक्सीन ट्रायल पर पाबंदी लगा दी। 

कंपनी ने अपने स्टेटमेंट के जरिए कहा है कि ‘परीक्षण के दौरान एक व्यक्ति बीमार पड़ गया। जिसकी हालत ठीक नहीं है। इसके बाद समीक्षा में यह निष्कर्ष निकला कि परीक्षण को रोक दिया जाए। 

इससे वैक्सीन निर्माताओं द्वारा किए जा रहे क्लिनिकल ट्रायल पर भी असर पड़ने की पूरी संभावना है। वैज्ञानिकों की अब कोशिश होगी कि वैक्सीन के उचित प्रभाव को समझें। वैक्सीन के प्रतिकूल प्रभाव के कारण किसी को भी गंभीर बीमारी का सामना करना पड़ सकता है। ऐसे में इसे जांचने के लिए समीक्षा की जरूरत है। 

एस्ट्राजेनेका के प्रवक्ता के अनुसार, वैक्सीन के मानक की समीक्षा करने की अनुमति देने के लिए इसके ट्रायल पर रोक लगाई गई है। यह अध्ययन विभिन्न स्थलों पर एस्ट्राजेनेका और यूनिवर्सिटी आफ आक्सफोर्ड के शोधकर्ताओं द्वारा विकसित किए जा रहे कोविड-19 वैक्सीन पर आधारित है। मानकों पर खरा उतरने के बाद ही इस तरह की वैक्सीन को बाजार में लाया जाएगा।

Previous article
Next article

Leave Comments

टिप्पणी पोस्ट करें

Articles Ads

Articles Ads 1

Articles Ads 2

Advertisement Ads