रोबोट अब खींचने लगा है रिक्शा भी, देखिये वीडियो - Nai Ummid
3033-px-757.jpg

रोबोट अब खींचने लगा है रिक्शा भी, देखिये वीडियो

Credits - Adam Savage- Boston Dynamics

आपने रिक्शा चलाते हुए मनुष्य को जरूर देखा होगा, लेकिन क्या आपने रोबोट को कभी रिक्शा चलाते देखा है। इसका उत्तर आपके पास नहीं होगा। लेकिन हम आपको बताने व दिखाने भी जा रहे हैं कि किस प्रकार एक रोबोट मनुष्य के इशारे पर रिक्शा चला रहा है। यह एक ऐसा रिक्शा है जिसे आपने पहले कभी नहीं देखा होगा।

वीडियो -


वीडियो में अमेरिकी इफेक्ट डिजाइनर और टेलीविजन पर्सनेलिटी एडम सैवेज ने तीन पहिया यात्री गाड़ी खींचने के लिए एक रोबोट डॉग का परीक्षण किया। इस फुटेज में एडम सैवेज को रोबोट डॉग से बंधी गाड़ी पर चढ़ते देखा जा सकता है। जैसे ही वो सड़क पर चलने का इशारा देते हैं तो रोबोट रिक्शे को लेकर सड़क पर दौड़ने लगता है।

खबरों के मुताबिक, इस रोबोट डॉग का नाम 'स्पॉट' है। स्पॉट एक "फुर्तीली मोबाइल रोबोट" है जिसे अमेरिकी इंजीनियरिंग और रोबोटिक्स डिजाइन कंपनी बोस्टन डायनेमिक्स द्वारा विकसित किया गया है। रोबोट "अभूतपूर्व गतिशीलता के साथ इलाके" को नेविगेट करने में सक्षम है।

गौर करें तो इसे भविष्य का रिक्शा कहा जा सकता है। द वर्ज की खबर के मुताबिक, फरवरी में, स्पॉट द रोबोट को बोस्टन डायनेमिक्स द्वारा सैवेज को उधार दिया गया था। उन्होंने इसका इस्तेमाल घर के बने रिक्शे में खुद को खींचने के लिए किया। 

Previous article
Next article

Leave Comments

टिप्पणी पोस्ट करें

Articles Ads

Articles Ads 1

Articles Ads 2

Advertisement Ads